स्वच्छ भारत अभियान

स्वच्छ भारत

141001113254_swachh_bharat_abhiyan_poster_624x351_nbt

भारत सरकार द्वारा आरम्भ किया गया राष्ट्रीय स्तर का अभियान है जिसका उद्देश्य गलियों, सड़कों तथा अधोसंरचना को साफ-सुथरा करना है। यह अभियान महात्मा गाँधी के जन्मदिवस 02 अक्टूबर 2014 को आरम्भ किया गया।

 क्या है लक्ष्य

साल 2019 (गांधीजी की 150वीं जयंती) तक हर गांव, शहर, कस्‍बे को साफ करना। पक्‍के टॉयलेट, पीने का साफ पानी, कचरा निपटाने की ठोस व्‍यवस्‍था करना।

कितना खर्च होगा

1.96 लाख करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। इसमें से 1.34 लाख करोड़ गांवों में 11 करोड़ पक्‍का टॉयलेट बनवाने पर खर्च होंगे। 62 हजार करोड़ खर्च कर शहरी इलाकों में 5.1 लाख पब्लिक टॉयलेट्स भी बनाए जाने हैं।

 कितनी बड़ी है चुनौती 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक शहरी लोग रोज करीब 1.3 लाख टन ठोस कचरा पैदा करते हैं। साल में 4.70 करोड़ टन। यह आंकड़ा सिर्फ 70 फीसदी शहरी इलाकों का है जहां नगर निगम या स्‍थानीय निकाय काम करते हैं। बाकी शहरी इलाकों को भी शामिल कर लें तो 6.80 करोड़ टन कचरा हर साल शहरी लोग पैदा करते हैं।

टेरी ने 1998 में एक आकलन जारी किया था। इसमें बताया गया था कि वर्ष 2011 तक देश में कचरे की मात्रा इतनी होगी कि 2.2 लाख फुटबॉल के मैदानों को 9 मीटर (27 फीट) की ऊंचाई तक भरा जा सकता है।

शहरों में जितना कचरा पैदा होता है, उसका एक-तिहाई ही उठाया जाता है। इनमें से केवल 18 फीसदी को ही रीसाइकिल किया जाता है। बाकी कचरा ऐसे ही खुले में डाल दिया जाता है।

 प्रसिद्ध लोगों को न्‍योता

नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम के दौरान क्रिकेटर और भारत रत्‍न सचिन तेंडुलकर और अभिनेता सलमान खान सहित नौ लोगों को सफाई अभियान से जुड़ने का न्‍योता दिया। इसके बाद पीएम ने राजपथ से ‘स्वच्छ भारत मिशन’ पदयात्रा को हरी झंडी दिखाई। पीएम ने दिन की शुरुआत राजघाट और विजयघाट पर राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी और लाल बहादुर शास्‍त्री को श्रद्धा सुमन अर्पित कर की थी। इसके बाद वह वाल्‍मीकि मंदिर स्थित वाल्‍मीकि बस्‍ती में पहुंचे थे और झाड़ू लगाया था। यहां आने से पहले उन्‍होंने मंदिर मार्ग थाने का औचक निरीक्षण किया था।

स्‍वच्‍छता की दिलाई शपथ
अभियान को शुरू करने के साथ पीएम ने लोगों को स्‍वच्‍छता की शपथ दिलाई। इसमें कहा गया, “मैं शपथ लेता हूं कि मैं स्‍वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा। मैं शपथ लेता हूं कि हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह दो घंटे श्रमदान कर स्वच्छता के लिए काम करूंगा। मैं ना गंदगी करूंगा, ना किसी और को करने दूंगा। मैं गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूंगा। मैं आज जो शपथ ले रहा हूं, वह अन्य सौ लोगों से भी करवाऊंगा। मुझे मालूम है कि स्वच्छता की तरफ बढ़ाया गया मेरा एक कदम पूरे भारत देश को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा।”

सचिन, सलमान सहित 9 लोगों को निमंत्रण

प्रधानमंत्री ने कहा कि सफाई का काम सिर्फ सरकार, मंत्रियों और समाजसेवकों का ही नहीं है, बल्कि इसमें जनसामान्य की भागीदारी अहम है। उन्‍होंने कहा, “मैंने नौ लोगों को सार्वजनिक जगहों पर सफाई की शुरुआत करने का न्‍योता दिया है। ये लोग हैं- गोवा की गवर्नर मृदुला सिन्हा, भारत रत्न सचिन तेंडुलकर, बहन प्रियंका चोपड़ा, कांग्रेस नेता शशि थरूर, सलमान खान, अनिल अंबानी, कमल हासन, बाबा रामदेव और तारक मेहता का उल्टा चश्मा सीरियल की पूरी टीम। ये नौ लोग अपने नौ दोस्‍तों को निमंत्रित करें। इस तरह सफाई अभियान की एक चेन बन जाएगी।”

Leave a comment